पाकिस्तान पर राजनाथ सिंह का हमला, बोले- कश्मीर कब पाकिस्तान का हिस्सा था, जो रो रहे हो

  • by Yogesh
  • August 29, 2019

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लद्दाख दौरे पर हैं। जहां पर गुरुवार को उन्होंने किसान-जवान विज्ञान मेले का उद्घाटन करने के बाद पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया। राजनाथ सिंह ने कहा कि,

“मैं पाकिस्तान से पूछना चाहता हूं, कश्मीर कब उनका था कि इसे लेकर रो रहे हैं, पाकिस्तान बन गया तो हम आपके वजूद का सम्मान करते हैं, कश्मीर पर पाकिस्तान का कोई हक नहीं है।,”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि,

“सच्चाई यह है कि पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान का अवैध कब्जा है, पाकिस्तान को पीओके में मानवाधिकारों के उल्लंघन और अत्याचार पर ध्यान देना चाहिए, हमारे देश की संसद ने फरवरी 1994 को एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया, जिसमें भारत की स्थिति पूरी तरह स्पष्ट कर दी गई है।,”

रक्षा मंत्री सिंह ने जिस विज्ञान मेले का उद्घाटन किया उसमें ऊंचाई वाले क्षेत्रों में उगाने के लिए उचित फसलों और अनाजों का प्रदर्शन किया जा रहा है, लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद राजनाथ सिंह का यह पहला दौरा है।

जम्मू-कश्मीर से अलग कर इस महीने की शुरुआत में लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है, केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद से यह किसी केंद्र सरकार के मंत्री का इलाके का पहला दौरा है।

विज्ञान मेले का आयोजन डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाई एल्टीट्यूड रिसर्च की ओर से किया जा रहा है। रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, “इस कार्यक्रम का आयोजन लद्दाख के स्थानीय लोगों के साथ कृषि टेक्नोलॉजी को साझा करने के लिए किया जा रहा है।,”

इस मेले का आयोजन रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के विकसित कृषि उत्पादों की प्रदर्शनी के लिए किया जा रहा है। इस मेले में अनाज, फल और बीज शामिल हैं, जो ऊंचाई वाले इलाके में मौसम की परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *