विधानसभा चुनावों से पहले भाजपा ने हरियाणा में विपक्ष पर की सियासी ‘सर्जिकल स्ट्राइक’

  • by Yogesh
  • August 10, 2019

भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारी की घोषणा करने से  पहले ही बीजेपी अपना किला मजबूत कर लिया है। भारतीय जनता पार्टी में दूसरी पार्टियों के कुल 14 वर्तमान विधायक शामिल हो चुके हैं। इसके साथ ही इनेलो (INLD) महज 7 ही विधायक बचे हैं। यहां तक कि मुस्लिम बहुल मेवात (Mewat) के सभी गैर भाजपाई एमएलए अब भाजपाई हो चुके हैं। वहीं  दूसरी पार्टियों के पूर्व विधायक समझ नहीं पा रहे कि वे चुनाव मैदान में उतरें या नहीं।

हरियाणा में कांग्रेस संगठन विहीन है और नई पार्टियों का अब तक कुछ पता नहीं हैं। 2014 में सीएम बनने से पहले आरएसएस प्रचारक के रूप में काम कर रहे मनोहरलाल खट्टर ऐसा राजनीतिक दांव खेलेंगे किसी भी पार्टी को इस बात का अंदाजा नहीं था।

वहीं मुस्लिम बहुल मेवात के चार मौजूदा विधायक बीजेपी में आ गए हैं। और लोकसभा चुनावों के आंकड़ों को देखा जाए तो भारतीय जनचता पार्टी सबसे ज्यादा कमजोर जाट और मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में ही थी। वहीं पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला इन्हीं क्षेत्रों में संगठन मजबूत करने में जुटे हुए हैं। वे खुद जाट कम्युनिटी से आते हैं, और उन्होंने कई जाट विधायकों को अपनी पार्टी में शामिल कर लिया है।

इतना ही नहीं मुस्लिम बहुल मेवात में भी भारतीय जनता पार्टी का रास्ता भी आसान हो गया है। यहां के सभी मुस्लिम विधायक भाजपा से शामिल हो चुके हैं। हालांकि दूसरी पार्टी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में आने वाले किसी भी विधायक को पार्टी ने चुनाव में टिकट देने का वादा नहीं किया है। बल्कि पार्टी पुराने कार्यकर्ताओं पर ही दांव लगाएगी।

गौरतलब है कि हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें हैं। लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी इनमें से सिर्फ 11 सीटों पर ही अन्य पार्टियों से पीछे थी। ये 11 सीटें जाट एवं मुस्लिम बहुल क्षेत्रों की थीं। अब पार्टी ने मेवात के कई बड़े मुस्लिम नेताओं को पार्टी में शामिल कर लिया है। यहां पर पार्टी ने 75 प्लस का नारा दिया है। इस समय भारतीय जनता पार्टी के पास अपनी 48 सीट हैं। वहीं पार्टी प्रवक्ता राजीव जेटली का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी लगातार जनता के लिए काम कर रही है, इसलिए हमारा कारवां बढ़ता जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *