सिक्किम में बड़ा उलटफेर, SDF के 15 में से 10 विधायक बीजेपी में शामिल

  • by Yogesh
  • August 13, 2019

सिक्किम की प्रमुख पार्टी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) के 10 विधायक मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग सहित 4 अन्य विधायकों को छोड़कर शेष सभी विधायकों ने दिल्ली आकर भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली हैं।

भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और महासचिव राम माधव ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई, सिक्किम में भारतीय जनता पार्टी अभी तक अपना खाता नहीं खोल पाई थी, लेकिन एसडीएफ के 10 विधायकों के पार्टी ज्वॉइन करने के बाद बीजेपी की ताकत बढ़ गई है।

सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट ने सिक्किम में 25 सालों तक शासन किया हैं। सिक्किम विधानसभा चुनाव 2019 में पवन कुमार चामलिंग की पार्टी एसडीएफ के 15 विधायक जीते थे। वहीं, भारतीय जनता पार्टी एक भी सीट नहीं जीत पाई थी। लेकिन सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के 15 में से 10 विधायकों के पार्टी ज्वॉइन करने से भारतीय जनता पार्टी जीरो से 10 पर पहुंच गई है।

गौरतलू बै कि पवन चामलिंग ने 1933 में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट का गठन किया था, पार्टी ने उसके बाद से 1994, 1999, 2004, 2009, 2014 के विधानसभा चुनावों में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई, हालांकि, 2019 में हुए विधानसभा चुनावों में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को हार का सामना करना पड़ा था।

बता दें कि राज्य में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) की सरकार है, और प्रेम सिंह तमांग यहां के मुख्यमंत्री हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *