Indian Prime Minister Narendra Modi speaks on stage during a town hall at Facebook Loksabha election 2019

Google और Facebook विज्ञापनों में सबसे अधिक ख़र्च करने वाली पार्टी है भाजपा

  • by Hardev Singh
  • April 10, 2019

आज का युग सोशल मीडिया का युग है। बच्चे, बूढ़े, जवान सब सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना खूब पसंद करते हैं। यही देखते हुए लोकसभा चुनाव 2019 में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए बड़े राजनैतिक दल भी सोशल मीडिया का खूब सहारा ले रहे हैं। सोशल मीडिया पर प्रचार करने के लिए ये राजनैतिक दल खूब पैसा भी खर्च कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक राजनैतिक दलों ने इस साल फरवरी से लेकर 30 मार्च तक फेसबुक पर विज्ञापनों के लिए 10.32 करोड़ रुपये से भी ज्यादा खर्च किये हैं। जिसमें भारतीय जनता पार्टी फेसबुक पर विज्ञापन देने के लिए सबसे ज्यादा खर्च करने वाली पार्टी के रूप में उभरी है।

यह रिपोर्ट फेसबुक एड लाइब्रेरी रिपोर्ट के द्वारा जारी की गई है। जिसमें बताया गया है कि साल 2019 के फरवरी से लेकर 30 मार्च के बीच राजनीतिक दलों ने 51,810 विज्ञापनों पर 10.32 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किया है। जिसका बड़ा हिस्सा अकेली बीजेपी और उसके समर्थक विज्ञापनों पर खर्च हुआ है।

मामले पर फेसबुक का कहना है कि यह सभी विज्ञापन राजनीति और राष्ट्रीय महत्व से जुड़े हुए थे। जिसमें सत्ता पर काबिज पार्टी बीजेपी और उसके समर्थकों ने ‘भारत के मन की बात’ नाम के पेज पर बड़ी संख्या में विज्ञापनों पर कब्ज़ा कर रखा है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि बीजेपी ने करीब 1100 विज्ञापन दिए, जिन पर 36.2 लाख रुपये खर्च किया गया है। वहीँ अन्य फेसबुक पेज जैसे ‘माय फर्स्ट वोट फॉर मोदी’ और ‘नेशन विद नमो’ के विज्ञापनों पर भी बड़ी मात्रा में पैसा खर्च किया गया है।

फेसबुक विज्ञापनों पर पैसा खर्च करने के मामले में विपक्षी दल भारतीय नेशनल कांग्रेस बीजेपी से काफी पीछे है। कांग्रेस ने फेसबुक पर दिए 410 विज्ञापनों पर 5.91 लाख रुपये खर्च किये हैं। जबकि उड़ीसा में सत्ताधारी पार्टी बीजू जनता दल (बीजेडी) ने फेसबुक विज्ञापनों पर 8.56 लाख रुपये खर्च किये। वहीँ चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने फरवरी से 30 मार्च के बीच फेसबुक विज्ञापनों पर 1.58 लाख रुपये, तो राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने 58,355 रुपये खर्च किए।

गूगल विज्ञापनों पर खर्च करने में भी बीजेपी अव्वल

गौरतलब है, इससे पहले ‘भारतीय पारदर्शिता रिपोर्ट’ द्वारा भी एक रिपोर्ट जारी की गई थी। जिसमें गूगल में विज्ञापनों पर खर्च करने वाले राजनैतिक दलों की सूची को दर्शाया गया था। इस सूची में भी केंद्र में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी गूगल विज्ञापनों पर 1.21 करोड़ रुपए खर्च करने के साथ अव्वल नंबर पर थी। जबकि विपक्षी कांग्रेस पार्टी 54,100 रुपए खर्च करने पर इस सूची में छठे नंबर पर थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *