” हमने EVM को फुटबॉल बना दिया हैं ” : सुनील अरोरा

  • by Harshit Gupta
  • March 5, 2019

मुख्य चुनाव अफसर सुनील अरोरा ने मंगलवार को राजनैतिक दलों पर EVM पर आशंका लगाने के आरोपों की आलोचना करते कहा की “चुनाव के नतीजे के अनुसार EVM को फुटबॉल की तरह प्रयोग किया जाता हैं”।

मुख्य चुनाव अफसर सुनील अरोरा ने मीडिया को सम्बोधित करते हुए कहा-

” अफ़सोस के साथ यह कहना पड़ रहा हैं की हमने EVM को फुटबॉल बना दिया हैं। अगर नतीजे X होते हैं तो EVM सही हैं, अगर नतीजे Y होते हैं तो EVM ख़राब हैं, ऐसा लगता हैं जैसे EVM वोट देते हों। हम और आप ही हैं जो इनमें वोट करते हैं, फिर से उन्ही बातों को दोहराने का कोई मतलब नहीं हैं। ”

EVM का प्रयोग लगभग बीस सालों से किया जा रहा हैं। यह बहुत आश्चर्य की बात हैं की वर्ष 2014 के बाद दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए प्रयोग किया गया था, जिसमे कोई X पार्टी जीती थी। बाद में दिल्ली में विधानसभा चुनाव हुए उसमे कोई दूसरा राजनैतिक दल Y जीता। उसके बाद भी कई चुनाव कर्नाटक में हुए, सब का नतीजा अलग था। “

क्या जम्मू-कश्मीर के चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ होंगे ? इस प्रश्न का उत्तर देते हुए मुख्य चुनाव अफसर ने कहा –

” कमीशन लगातार जम्मू-कश्मीर के मुख्य साशन सचिव, डीजीपी, गृह मंत्रालय और सभी राजनैतिक दलों से बात करने में लगा हुआ हैं। हम इन सब चीजों पर चर्चा करके आने वाले समय में दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इसकी घोषणा कर देंगे।”

पिछले मार्च 1 को भी सुनील अरोरा ने EVM का बचाव करते हुए कहा था –

” इन्हे अत्याधिक सुरक्षित कंपनिया बनाती हैं जैसे भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) और इलेक्ट्रॉनिक्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया(ECIL), जो की भारत के सुरक्षा उत्पादों को भी बनाती हैं। “

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *