#SheSaysSheSlays: महिलाएं जिन्होनें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किया भारत का नाम रोशन

  • by Ashutosh Kumar Singh
  • February 25, 2019

जब भी किसी वर्ग का समाज में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से समाज में शोषण होता है, तो ऐसे में उस वर्ग में निहित लोगों के लिए जो सबसे बड़ी चुनौती बन जाती है, वह है अपनी पहचान स्थापित करने की?

और इस चुनौती का हल दो मुख्य सवालों के जवाब को हासिल करने पर ही मिल सकता है, और वह सवाल हैं, कि वह कौन हैं? और वह चाहते हैं?

जी हाँ! इस वर्ग का सीधा उदाहरण है, समाज में महिलाओं की स्थिति। हम आज भी आधुनिक होने के कितने भी दावें पेश क्यूँ न कर लें, लेकिन कहीं न कहीं कुछ आज भी समाज में महिला वर्ग में कई ऐसी अनकही बंदिशें हैं, जो महिलाओं के लिए उनकी पहचान बनाने की राह में एक बड़ा अवरोध बन जाती हैं। 

हालाँकि समस्याओं की बात न करते हुए आज हम बात करेंगें कुछ ऐसी भारतीय मूल की महिलाओं कि जिन्होंने न सिर्फ़ इन बंदिशों को तोड़ते हुए अपनी पहचान बनायीं बल्कि दुनिया के बीच देश का भी नाम रोशन किया। 

आपने अक्सर ही मणिकर्णिका, पद्मावती, मैरी कॉम जैसी फिल्मों में मजबूत इच्छाशक्ति वाली अनूठी प्रतिभाओं से लैस महिलाओं को देखा होगा। लेकिन आज हम आपको मिलवायेंगे कुछ ऐसी ही भारतीय महिलाओं से जिन्होंने मुख्यधारा में नाम कमा अपना ही नहीं पुरे देश का नाम रोशन किया।

1. डॉ. नीरू चड्ढा

डॉ. नीरू चड्ढा को इंटरनेशनल ट्रिब्यूनल ऑफ लॉ ऑफ द सी (ITLOS) के जज के रूप में चुना गया है। वह ITLOS के लिए चुनी जाने वाली पहली भारतीय महिला हैं। डॉ. चड्ढा मतदान के पहले दौर में 120 वोटों के साथ एशिया प्रशांत समूह में सबसे ज्यादा बहुमत से चुनी गईं।इसके साथ ही उन्होनें संयुक्त राष्ट्र, AALCO (एशियाई अफ्रीकी कानूनी सलाहकार संगठन), UNIDROIT (निजी कानून के एकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संस्थान), UNCITRAL (अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कानून के लिए UN आयोग) इत्यादि संबंधी बहुपक्षीय बैठकों और सम्मेलनों में भारत सरकार का प्रतिनिधित्व किया है।

2. पद्म लक्ष्मी

पद्म लक्ष्मी एक लेखिका, एक्सिक्यूटिव प्रोडूसर, मॉडल और लोकप्रिय रियलिटी कार्यक्रम टॉप शेफ की होस्ट रह चुकी हैं, जिसके लिए उन्हें प्राइमटाइम एमी अवार्ड (Primetime Emmy Award) के लिए नामांकित भी किया गया  हासिल किया था। इन्होनें महज़ 18 साल की उम्र में स्पेन में बतौर एक मॉडल अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वह मिलान, पेरिस और न्यूयॉर्क में इस क्षेत्र में कैरियर बनाने वाली पहली भारतीय बन गईं। उसने शीर्ष अंतर्राष्ट्रीय डिजाइनरों के साथ भी काम किया, जिसमें जियाननी वर्साचे, राल्फ लॉरेन, जियोर्जियो अरमानी इत्यादि शामिल हैं। पद्म को वोग इंडिया (Vogue India), कॉस्मोपॉलिटन (Cosmopolitan), रेडबुक (Redbook) और कई अन्य द्वारा भी कवर फीचर किया गया।

इसके साथ ही मॉडलिंग में अपार सफलता अर्जित करने के बाद उन्हें कई हॉलीवुड फिल्मों में अभिनय करने का भी मौका मिला। इसके साथ ही वह एक वह एक सामाजिक योगदानकर्ता भी हैं और अमेरिका के एंडोमेट्रियोसिस फाउंडेशन (The Endometriosis Foundation of America ) के नाम से एक फाउंडेशन भी संचालित करती हैं, जिसका उद्देश्य बीमारी के खिलाफ जागरूकता, शिक्षा और अनुसंधान को बढ़ावा देना है।

3. अनुष्का अरोड़ा

एक भारतीय-ब्रिटिश अभिनेत्री, एंकर और रेडियो प्रस्तोता के साथ ही अनुष्का ने बॉलीवुड की फिल्मों जैसे FAN और AE DIL HAI MUSHKIL में अभिनय कर काफी सुर्खियाँ बटोरीं। इसके साथ ही उन्हें एशियाई मीडिया पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ रेडियो प्रस्तुतकर्ता 2018 के ख़िताब से भी नवाज़ा गया। और हम आपको बता दें कि अब यह यूनाइटेड किंगडम में सबसे ज्यादा सुना जाने वाला रेडियो शो बन चुका है।

अनुष्का को हमेशा से ही भारतीय संगीत और कला से बहुत प्यार रहा है। और इसी के चलते उन्हें कई मशहूर भारतीय कलाकारों के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तरों पर भी कई कार्यक्रमों का अभिन्न अंग बनते देखा गया है। इंग्लैंड में जन्मी और वहीँ पली-बढ़ी अनुष्का की मूल जड़ें भारत से ही जुड़ी हुई हैं। उन्होनें विश्व स्तर पर अपनी प्रतिभा और असाधारण काम के चलते कई मौकों पर देश को गौरवान्वित किया है।

इस बीच हम आपको बता दें कि अनुष्का को हाउस ऑफ लॉर्ड्स में एनआरआई संस्थान से एनआरआई मोस्ट प्रेस्टीजेंट जर्नलिस्ट होने के लिए प्राइड ऑफ इंडिया अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।

4. मीरा नायर

मीरा नायर एक जानी-मानी भारतीय-अमेरिकी फिल्म निर्माता हैं, जिन्होंने भारतीय समाज के सांस्कृतिक, सामाजिक, आर्थिक क्षेत्रों को अपने काम के जरिये अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के समक्ष पेश किया है। मीरा ने यह शुरुआत हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अपने कॉलेज के दिनों में एक अभिनेता के रूप में की थी।

मीरा ने अपनी सर्वश्रेष्ठ-निर्मित डॉक्यूमेंट्री ‘So Far From India’ के साथ फिल्म निर्माण जगत में अपनी पहचान बनाई। इसकी कहानी न्यूयॉर्क में एक भारतीय समाचार पत्र विक्रेता और उसकी गर्भवती पत्नी के जीवन पर आधारित थी। इसके लिए नायर को न्यूयॉर्क के ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल और अमेरिकन फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ डाक्यूमेंट्री के पुरस्कार से भी नवाज़ा गया। उनके द्वारा बनायीं गई फिल्मों में मानसून वेडिंग और मिसिसिपी मसाला जैसे नाम भी शामिल हैं। उन्होंने गोल्डन ग्लोब विजेता फिल्म हिस्टेरिकल ब्लाइंडनेस को भी निर्देशित किया।

हम आपको यह भी बता दें कि उन्हें हैरी पॉटर एंड ऑर्डर ऑफ फीनिक्स को निर्देशित करने की पेशकश भी की गई थी। इसके साथ ही उन्हें पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया है।

5. पर्सिस खंबाटा

पर्सिस दरसल 1965 में मिस यूनिवर्स के ख़िताब से नवाजी गई। इसके साथ ही हम आपको बता दें कि उन्हें 1979 में स्टार ट्रेक (Star Trek) के लिए एक रोल की भी पेशकश की गई थी। उन्होंने वास्तव में लेफ्टिनेंट इलिया की भूमिका निभाई थी। वह एक प्रतिष्ठित अभिनेत्री थीं, जो पांच साल तक इस भूमिका को निभाने के लिए अपना सिर मुंडवाने पर भी राजी हो गई थीं।

1979 में उन्हें स्टार ट्रेक में अपने बेहतरीन काम के लिए सैटर्न अवार्ड में भी नामित किया गया था। हालांकि इनका वर्ष 1998 में दिल का दौरा पड़ने से अकस्मात्नि निधन हो गया, जिसनें पूरे भारत को चौंका दिया।

तो ये थीं हमारी लिस्ट में शुमार कुछ स्टार भारतीय महिलाएं, जिन्होंने हुनर की चिंगारी से देशभर का नाम रोशन किया है।

#SheSaysSheSlays

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *